Guidance for applying for a personal loan.
Personal Loan

Personal Loan के लिए आवेदन करने के लिए मार्गदर्शन।

0 0
0 0
Read Time:6 Minute, 47 Second

Personal Loan यदि आप कोई पारिवारिक कार्यक्रम आयोजन का, यात्रा का प्लान, उच्च शिक्षा की सोच रहे हैं, शादी के खर्च की सोच रहे हैं, आपात चिकित्सा आवश्यकताएं के लिए या घर के नवीनीकरण के लिए सभी आवश्यकताओं के लिए पर्सनल लोन का उपयोग किया जा सकता है।

Personal Loan लेने से आप अपनी बचत पर दबाव डाले बिना अपनी अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। पर्सनल लोन असुरक्षित लोन होता है एवं इसका भुगतान आसान ईएमआई के द्वारा किया जा सकता है। इसके लिए किसी प्रकार के कॉलेटरल या कुछ गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है। जिस कारण से यह अधिक सुलभ भी होता है और प्रबंधन में भी आसान हो जाता है।

Personal Loan Eligibility और Personal Loan Apply Process को समझने में आपकी मदद करने के लिए यहां एक गाइड है।

Personal Loan Eligibility के लिए प्राथमिक विचार.

हालांकि विभिन्न लोनप्रदाताओं के पास अलग-अलग Personal Loan Eligibility Criteria होता हैं, उनमें से कुछ क्राइटेरिया सामान्य होते हैं। पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले अभिनव को निम्नलिखित Primary Personal Loan Eligibility Requirements पर विचार करना चाहिए।

एक्सपीरियन Credit Score .

एक्सपीरियन Credit Score एनबीएफसी एवं बैंकों को आपकी साख को दर्शाता है। यह आपके वित्तीय इतिहास पर आधारित तीन अंको की संख्या होती है, जो दर्शाती है कि आपके द्वारा अपने वित्त का प्रबंधन कैसे किया जा रहा है और अपने मौजूदा लोन का भुगतान कैसे किया जा रहा है।

630 या उससे अधिक के एक एक्सपेरियन Credit Score को अच्छा माना जाता है, इसलिए इसे बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यदि आपका Credit Score कम होता है तो लोनप्रदाताओं के द्वारा आपके आवेदन को अस्वीकार करने की संभावनाएं अधिक होती हैं।

अपना (CIBIL Score / Credit Report )सिबिल स्कोर कैसे चेक करें ? CIBIL Report Kaise Check Kare ?

Interest Rate. ( ब्याज दर ).

सबसे अच्छा सौदा प्राप्त करने के लिए विभिन्न लोनप्रदाताओं की ब्याज दरों का तुलनात्मक अध्ययन करना ठीक होता है। आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पूर्व विभिन्न ब्याज दरों पर अपने मासिक भुगतान की सटीक गणना करने के लिए Personal Loan EMI Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

Tenor (कार्यकाल).

पर्सनल लोन के भुगतान के लिए सुविधाजनक समय सीमा उपलब्ध करवाई जाती है जिसमें आवेदक अपनी मासिक आय के आधार पर अपनी ईएमआई बढ़ सकता है ईएमआई की राशि छोटी अवधि के साथ बढ़ती है एवं लंबी अवधि के साथ घटती है।ऑनलाइन Personal Loan EMI Calculator अवधि का चयन और पुनर्भुगतान योजना बनाने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं।

(FEES) फीस.

पर्सनल लोन के साथ कई प्रकार की फीस जुड़ी होती है जैसे प्रोसेसिंग, प्रीपेमेंट या लेट पेमेंट फीस। इसीलिए आवेदक को लोन के लिए आवेदन करने से पूर्व लोन प्रदाता के द्वारा उपलब्ध सभी फीस पर विचार करना चाहिए। ताकि आवेदक के द्वारा लोन लागत का सटीक अनुमान लगाया जा सकें।

पर्सनल लोन के द्वारा आपकी कई वित्तीय आपात स्थितियों का समाधान किया जा सकता हैं। लेकिन आपको लोन लेने से पूर्व अपनी वित्तीय स्थिति का भी आकलन करना चाहिए क्योंकि यदि लोन भुगतान की ईएमआई मैं आपके द्वारा किसी प्रकार का विलंब होता है तो इसका सीधा प्रभाव आपकी क्रेडिट रिपोर्ट को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

Clix Capital Personal Loan : Attractive ब्याज दर, सरल आवेदन प्रक्रिया | क्लिक्स कैपिटल पर्सनल लोन 2022|

Personal Loan Eligibility Criteria क्या है ?

बिना कॉलेटरल एवं कुछ गिरवी रखे पर्सनल लोन प्राप्त करना अपेक्षाकृत आसान है क्योंकि यह असुरक्षित लोन की श्रेणी में आता है। इसीलिए यह सबसे लोकप्रिय लोन की कैटेगरी में भी आता है इसके आवेदन करने के लिए कुछ मुख्य पात्रता बिंदु जो लगभग सभी लोन प्रदाताओं के द्वारा मांगे जाते हैं।

  • आवेदक की आयु सीमा 21 वर्ष से 58 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • आवेदक वेतन भोगी होना चाहिए।
  • आवेदक की मासिक आय ₹20000 से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक का क्रेडिट स्कोर साडे 630 से अधिक होना चाहिए।
  • आवेदक को कम से कम 6 माह और अधिकतम 1 वर्ष का कार्यक्रम होना चाहिए।

मूलभूत पात्रता का आकलन करने के पश्चात लोन प्रदाता के द्वारा इन सब के प्रमाण के रूप में एवं अन्य आवश्यकताओं के लिए आवश्यक दस्तावेजों की भी मांग की जाती है जिनको ऑनलाइन ही अपलोड किया जा सकता है।

Personal Loan Documents Requirements क्या है ?

प्रक्रिया को तेज करने के लिए पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले निम्नलिखित दस्तावेज तैयार रखें:

  • आवेदक को ऑनलाइन उपलब्ध फॉर्म को पूरा भरना होगा।
  • आवेदक की हाल ही की पासपोर्ट साइज की फोटो ।
  • पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड या पैन कार्ड, या सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकारी आईडी
  • एड्रेस प्रूफ जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • आपके पिछले महीने की वेतन पर्ची या चालू वर्ष के फॉर्म 16 सहित आय प्रमाण

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *