Education Loan Vs Personal Loan

Education Loan V/s Personal Loan : उच्च शिक्षा के लिए कौन सा फंड कैसे और कहां से प्राप्त करें ?

0 0
0 0
Read Time:5 Minute, 27 Second

Education Loan V/s Personal Loan : सर्वे में देखा गया है कि अधिकतर छात्रों के द्वारा अपनी शिक्षा का भुगतान करने के लिए बैंकों के द्वारा लोन लिया जाता हैं।

Education Loan V/s Personal Loan : कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है की बहुत से छात्र अपनी पढ़ाई के लिए बैंकों से लोन पर निर्भर रहते हैं। छात्रों के द्वारा अपनी इच्छा से और अपनी सुविधा के अनुसार उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश जाने को भी तैयार रहते हैं उनके द्वारा शिक्षण संस्थान में लगने वाले सभी शुल्क की जानकारी एवं उसके अलावा अन्य शुल्क जैसे आवास, ट्यूशन फीस, दिन-प्रतिदिन के खर्च जैसे अन्य कारकों का भी अनुमान लगाते हैं जो वास्तव में एक बड़ी खर्च की राशि होती है। इसलिए कम ब्याज दरों, अनुकूल शर्तों एवं अन्य लाभों को प्राप्त करने के लिए, उच्च शिक्षा के लिए धन का सही विकल्प को चुनना महत्वपूर्ण है।

इसमें मुख्य प्रश्न यह उठता है कि व्यक्ति को किस प्रकार का लोन लेना चाहिए ? स्कूल के लिए भुगतान करने के लिए पर्सनल लोन और एजुकेशन लोन के बीच कौन सा विकल्प ले आवेदक को अक्सर इस परिस्थिति का सामना करना पड़ता है क्योंकि दोनों ही लोन ऑप्शन के अपने-अपने गुण एवं दोष होते हैं। आइए इसको विस्तार से समझने का प्रयास करते हैं।

एजुकेशन लोन बनाम पर्सनल लोन (Education Loan V/s Personal Loan) :

Education Loan V/s Personal Loan : लोन की कवरेज.

Education Loan के माध्यम से लागत की कवरेज का सबसे बड़ा लाभ प्रदान किया जाता है जहां लोन की मात्रा की बात करें तो आवेदक को ₹7.5 लाख से लेकर ₹1.5 करोड़ तक मिल जाता है जिसमें आवेदक का आवास, दिन प्रतिदिन का खर्च आदि को कवर नहीं किया जाता है।

Personal Loan की बात करें तो आवेदकों को ₹25 लाख से लेकर ₹40 लाख तक मिल सकते हैं। जिसमें आवेदक अन्य खर्च को भी कवर कर सकता है एवं पर्सनल लोन प्राप्त करना भी बहुत आसान है।

Education Loan V/s Personal Loan : लोन का भुगतान करना.

Education Loan में, आवेदकों उच्च शिक्षा के लिए फाइनेंस का सही सोर्स चुनना महत्वपूर्ण है यदि आवेदक कम ब्याज दर, बेहतर शर्तें एवं अन्य लाभ प्राप्त करना चाहता हैं।

Personal Loan में, पर्सनल लोन के भुगतान में कोई मोरटोरियम अवधि नहीं होती है आवेदक को पहले महीने से ही लोन की अदायगी करनी होती है।

Education Loan V/s Personal Loan : एलिजिबिलिटी ( Eligibility).

Education Loan के लिए आवेदक की एलिजिबिलिटी उसके एकेडमिक रिकॉर्ड पर निर्भर करती है वह जिस संस्थान में जा रहा है वहां किस पाठ्यक्रम का वह चयन कर रहा है। यदि छात्र के द्वारा निर्धारित मापदंडों को पूरा नहीं किया जाता है। तो उनका लोन स्वीकृत होने में परेशानी आ सकती है।

Lowest Home Loan Interest Rates 2022 : जाने कौन बैंक दे रहे हैं ?

Personal Loan किसी भी उद्देश्य के लिए लिया जा सकता है, इसके लिए छात्र को लोन के लिए एलिजिबल होना आवश्यक है जिसमें कुछ प्रमुख प्राथमिकता है आवेदक के पास एक स्थिर आय का स्रोत होना चाहिए एवं आवेदक का क्रेडिट स्कोर 750 से अधिक होना चाहिए।

Education Loan V/s Personal Loan : ब्याज दर (Interest Rate).

Education Loan पर ब्याज दर 8.45 %-13.45% से प्रारंभ होती है एवं असुरक्षित शिक्षा लोन 14% की उच्च ब्याज दर से प्रारंभ होता हैं।

Personal Loan की ब्याज दर 10.5% से लेकर 24.5% के मध्य रहती हैं।

Education Loan V/s Personal Loan : टैक्स के लाभ.

Education Loan के माध्यम से पढ़ाई पर खर्च करने पर कर्जदार को इनकम टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है। ब्याज घटक को कटौती के रूप में दावा किया जा सकता है, इस प्रकार हमारे करों को कम किया जा सकता है।

Personal Loan मैं किसी प्रकार के टैक्स बेनिफिट का लाभ नहीं मिलता है।

* लोन दीदी के द्वारा यह ब्लॉग पोस्ट आर्थिक जागरूकता के उद्देश्य से लिखी गई है. लोन आवेदन करने से पूर्व सभी जानकारी प्राप्त करने के संतुष्ट होने के पश्चात ही आवेदन करें।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %