क्या आप जानते हैं UPI लेनदेन में किसका सबसे बड़ा हिस्सा है पेटीएम(Paytm), गूगल पे(GooglePay) या फोनपे (PhonePe).
Financial

क्या आप जानते हैं UPI लेनदेन में किसका सबसे बड़ा हिस्सा है ? पेटीएम(Paytm), गूगल पे(GooglePay) या फोनपे (PhonePe).

0 0
0 0
Read Time:4 Minute, 0 Second

PhonePe , GooglePay ,Paytm Se UPI Payment : भारतवर्ष में डिजिटल भुगतान दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है क्योंकि नई सूचना प्रौद्योगिकी के इनोवेशन के कारण भुगतान में प्रभावी तरीके से बदलाव आ रहा है। और भारतवर्ष में ही बहुत अधिक संख्या में भुगतान के प्लेटफार्म उपलब्ध है जो एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) का उपयोग करते हैं जैसे GPay, PhonePe, Paytm और BHIM सहित अन्य यह सब एक दूसरे के प्रतिस्पर्धी हैं।

यदि अक्टूबर माह की बात करें तो यूपीआई के माध्यम से 730 करोड़ों का लेनदेन हुआ है जिसमें 7.7% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यदि कुल लेनदेन की बात करें तो 12.11 लाख करोड़ रुपए से अधिक का अभी तक हो चुका है जो सितंबर माह में 11.16 लाख करो रुपए था एवं सितंबर का ही यूपीआई से लेनदेन 678 करोड़ था।

भारतवर्ष में चार ऐप के द्वारा यूपीआई बाजार का लगभग 96.4% हिस्सेदारी है जो PhonePe, Google Pay, Paytm एवं CRED Pay है।

National Payments Corporation of India (NPCI) के द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार , अक्टूबर माह में 49 % की यूपीआई लेनदेन की बाजार हिस्सेदारी के साथ PhonePe पहले स्थान पर था। PhonePe के बाद 34 % की बाजार हिस्सेदारी के साथ Google Pay, 3.5% की बाजार हिस्सेदारी के साथ Paytm ,11 % की बाजार हिस्सेदारी के साथ CRED Pay एवं 1.8 % की बाजार हिस्सेदारी अन्य (WhatsApp, Amazon Pay और बैंकिंग ऐप) की थी।

अक्टूबर माह में ही IMPS (तत्काल भुगतान सेवा)((Immediate Payment Service) के माध्यम से तत्काल इंटरबैंक फंड ट्रांसफर(instant interbank fund transfer) की संख्या 48.25 करोड़ थी और मूल्य 4.66 लाख करोड़ रुपये था। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के नवीनतम मासिक आंकड़ों के अनुसार, लेनदेन के संदर्भ में, यह सितंबर की तुलना में 4.3 प्रतिशत से अधिक था।


Free Experian Credit Score on WhatsApp : एक्सपेरियन क्रेडिट ब्यूरो से इस सेवा का उपयोग कैसे करें, इसकी जांच करें.|Experian credit report On WhatsApp | Free Credit Score Kaise Check kare |

भुगतान सेवा प्रदाताओं (पीएसपी) (payment service providers (PSPs)) में, यस बैंक ने अक्टूबर में 265.5 करोड़ UPI के माध्यम से लेनदेन के साथ प्रथम रहा, इसके बाद एक्सिस बैंक ने 119.5 करोड़ लेनदेन, आईसीआईसीआई बैंक (107.5 करोड़), पेटीएम पेमेंट्स बैंक (101.9 करोड़) और स्टेट बैंक ऑफ भारत (73.5 करोड़)।

एसबीआई के द्वारा अपनी रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीय कैश-लीड इकॉनमी अब स्मार्टफोन-लीड पेमेंट इकॉनमी में बदल गई है। संचलन में कम मुद्रा भी बैंकिंग प्रणाली के लिए CRR में कटौती के समान है, क्योंकि इससे जमा राशि का leakage कम होता है और यह मौद्रिक संचरण को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।

नवीनतम Retail Digital Transactions Data के अनुसार, मूल्य के संदर्भ में NEFT की हिस्सेदारी 55 प्रतिशत है और अधिकांश लेनदेन या तो शाखा में या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किए जाते हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %