Applying for a home loan How sanctioned amount is different from disbursed amount

Home Loan के लिए आवेदन कर रहे हैं ? जाने स्वीकृत राशि से संवितरित (Disbursed) राशि किस प्रकार भिन्न होती है ?

0 0
0 0
Read Time:10 Minute, 36 Second

क्या Home Loan आवेदक स्वीकृत लोन राशि से काम पर लोन ले सकता है ? क्या बैंक के द्वारा अप्रूवल लेटर जारी करने के पश्चात Home Loan रिजेक्ट किया जा सकता है ? इस प्रकार के कई महत्वपूर्ण होम लोन संबंधित मुद्दों के बारे में जानने का प्रयास करेंगे ?

मुंबई निवासी मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव रौनक कोठारी जी के द्वारा एक जाने-माने बड़े सरकारी बैंक के माध्यम से घर खरीदने के लिए होम लोन लिया गया था, लेकिन उन्हें तब थोड़ा आश्चर्य हुआ जब उन्होंने आवेदन तो ₹1 करोड़ के Home Loan के लिए किया था। और बैंक के द्वारा ₹1 करोड़ ही अप्रूव्ड किए गए। लेकिन बैंक ने उन्हें मात्र ₹80 लाख का ही वितरण किया। क्योंकि उनके द्वारा केवल ₹80 लाख का ही उपयोग किया गया था। इसलिए उनको लगा कि उन्हें मात्र इसी राशि पर ब्याज देना होगा लेकिन बैंक के द्वारा उनसे पूरे ₹1 करोड़ पर ब्याज लिया गया। क्योंकि बैंक के द्वारा उन्हें स्वीकृत लोन राशि पर ईएमआई भुगतान करने के लिए कहा गया था ना कि वितरित लोन राशि पर।

बैंक से शिकायत करने पर बैंक के द्वारा इस समस्या का निदान किया गया और रौनक की ईएमआई की पुनर्गणना की गई उनको वितरित राशि के आधार पर।

वास्तव में, जहां कुछ बैंक एवं वित्तीय संस्थान के द्वारा स्वीकृत Home Loan राशि पर ब्याज लिया जाता हैं, वहीं अन्य के द्वारा वितरित (disbursed) राशि पर ब्याज लिया जाता हैं। क्यों ? इसे समझने का प्रयास करते हैं ?

Home Loan पर सबसे सस्ती Interest Rate देने वाले बैंकों की सूची .

Home Loan Approval Letter क्या है ?

होम लोन अप्रूवल लेटर वह आधिकारिक दस्तावेज होता है जिसे बैंक एवं वित्तीय संस्थान द्वारा आवेदक को लोन स्वीकृति, स्वीकृत लोन राशि एवं लोन संबंधी अन्य शर्तों के बारे में सूचित किया जाता है।

होम फर्स्ट फाइनेंस कंपनी के मुख्य मार्केटिंग अधिकारी गौरव मोहता जी ने बताया “हम उधारकर्ता के क्रेडिट इतिहास, आय के स्रोत, खरीदने के लिए संपत्ति की पुष्टि करने आदि का अध्ययन करने के बाद एक अप्रूवल लेटर जारी करते हैं।” कुछ लोन प्रदाताओं के द्वारा पत्र जारी करने में आवेदन करने के 48 घंटे के पश्चात भी कर दिया जाता है। आमतौर पर, इसमें एक सप्ताह का समय लगता है।

उदाहरण के लिए, फेडरल बैंक के द्वारा Home Loan Approval करने में 3 से 14 दिन लगते हैं। फेडरल बैंक के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री हेड- रिटेल एसेट्स एंड कार्ड्स, चित्रभानु जी ने बताया हैं, “यह विभिन्न प्रकार की आंतरिक प्रक्रियाओं, जैसे वेरिफिकेशन और दस्तावेज़ जांच आदि पर निर्भर करता है।” इसी तरह, एचडीएफसी लिमिटेड में, आवेदन करने के दिन से अप्रूवल होने तक की पूरी प्रक्रिया में 5 से लेकर 7 दिन लगते हैं।

बैंक एवं वित्त संस्थान द्वारा जारी होम लोन अप्रूवल लेटर एक सीमित अवधि के लिए होता है यह नहीं कि आपने आज लोन अप्रूव्ड करवाया और फिर 2 साल बाद पैसे का उपयोग कर सकते हैं। Home Loan Approval Letter की वैधता एक संस्थान से दूसरे संस्थान में भिन्न हो सकती है।

एचडीएफसी लिमिटेड के द्वारा होम लोन अप्रूवल लेटर जारी होने की तारीख से 3 महीने तक के लिए वैध रहता है। एचडीएफसी लिमिटेड के मुंबई और विदर्भ क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक हेमंत पनिकर ने बताया हैं की ” अप्रूवल लेटर की वैधता खत्म होने के पश्चात इसको पुनः रिन्यू किया जा सकता है। उसके पश्चात यह फिर अगले 3 महीने के लिए वैध हो जाता है।”

इसी तरह, फेडरल बैंक के द्वारा Home Loan Approval Letter 30 दिन के लिए वैध होता है।

मुझे ₹1 करोड़ का Home Loan Approval हुआ है। क्या मैं स्वीकृति राशि से कम पर लोन ले सकता हूँ ?

हाँ आप कर सकते हैं।

जब भी वित्तीय संस्थानों के द्वारा विशेष निर्धारित राशि के लिए Home Loan का प्रयोग किया जाता है तो बैंक एवं वित्तीय संस्थानों के द्वारा उम्मीद की जाती है कि उधारकर्ता इसका पूरा लाभ उठाएं। ” यदि उधारकर्ता स्वीकृत होम लोन राशि से कम लेने का विकल्प का चयन करता है। इसके साथ-साथ उधारकर्ता को डिसबर्समेंट से पहले इसकी सूचना बैंक को देनी चाहिए ताकि बैंक के द्वारा स्वीकृत आदेश, दस्तावेज एवं बैंक में खोले गए लोन अकाउंट में आवश्यक संशोधन किया जा सके। , “चित्रभानु कहते हैं।

दूसरी ओर, अंबुज चंदना, अध्यक्ष – उपभोक्ता संपत्ति, कोटक महिंद्रा बैंक, ने बताया हैं कि एक बार अप्रूव्ड लोन को रद्द भी किया जा सकता है। वे कहते हैं, “अगर शर्तें, जिनके आधार पर लोन स्वीकृत किया गया है, वह पूरी नहीं होती हैं (संपत्ति की जांच, दस्तावेज़ीकरण, उधारकर्ता और बिल्डर की अच्छी प्रोफाइल), तो होम लोन रद्द भी किया जा सकता है,”।

Loan Disbursement Process क्या है ?

लोन अप्रूवल होने के पश्चात बैंक एवं वित्तीय संस्थान विक्रेता के खाते में या सीधा बिल्डर के खाते में लोन राशि वितरित कर देते हैं। ” कुछ विशेष परिस्थितियों में जहां ग्राहक के द्वारा पहले ही बिल्डर या खुदरा विक्रेता को भुगतान कर दिया गया है, बैंकों के द्वारा उधारकर्ता के उस खाते में उसी की प्रतिपूर्ति करने पर विचार किया जाता है, जब तक उधारकर्ता के द्वारा बिल्डर या खुदरा विक्रेता को भुगतान की गई राशि का आवश्यक प्रमाण प्रदान करता है,” चित्रभानु कहते हैं।

पनिकर कहते हैं, “अगर कोई खरीदार के द्वारा निर्माणाधीन संपत्ति खरीदता है, तो बैंक या वित्तीय संस्थान निर्माण के चरण के आधार पर या तो चरणों में या पूर्ण रूप से होम लोन राशि का वितरण करेगा।”

मैं स्वीकृत राशि से कम के Home Loan के लिए आवेदन कर रहा हूं। यहां, क्या वित्तीय संस्थान स्वीकृत राशि या वितरित राशि पर EMI की गणना करेगा ?

आम तौर पर, बैंक और वित्तीय संस्थान जैसे एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा बैंक, और होम फर्स्ट फाइनेंस, अन्य लोगों के बीच, स्वीकृत होम लोन राशि के बावजूद कुल वितरित मूल्य पर EMI की गणना की जाती हैं।

हालांकि कुछ बैंकों के द्वारा स्वीकृत लोन राशि पर ही ईएमआई की गणना की जाती हैं। उदाहरण के लिए फेडरल बैंक में, यदि किसी उधारकर्ता ने 80 % का संवितरण लिया है, तो पूर्ण स्वीकृत राशि पर ईएमआई का भुगतान किया जाना है। चित्रभानु कहते हैं, “हम केवल वितरित हिस्से पर ब्याज की गणना करते हैं और लोन के मूल हिस्से में भुगतान की गई अतिरिक्त राशि को समायोजित करते हैं।”

मेरे बैंक के द्वारा Home Loan EMI Calculation करने के तरीके में कुछ गलत अनुमान लगाया है। मैं क्या कर सकता हूं ?

आपको बैंक से बात करनी चाहिए अपनी शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

यदि आपकी बैंक शाखा आपकी समस्या का समाधान करने में असमर्थ है तो आपको इसे एक नामित शिकायत निवारण अधिकारी के पास भेज दें।

हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के खिलाफ शिकायतों के लिए, मोहता का कहना है कि इस मुद्दे को हल करने के लिए भारत में हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के विनियमन एवं लाइसेंस के लिए शीर्ष नियामक निकाय, नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी) से संपर्क करना सबसे अच्छा है।

Article Source and Credit :- MoneyControl.com

FAQ – Home Loan

Home Loan Interest Rate क्या होता है ?

होम लोन इंटरेस्ट रेट अन्य लोन के मुकाबले कम होता है क्योंकि यह एक सुरक्षित लोन की श्रेणी में आता है जिसमें आवेदक को अपनी संपत्ति गिरवी रखनी पड़ती है इसीलिए होम लोन की ब्याज दर अन्य लोन के मुकाबले कम होती है।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %