Lowest Home Loan Interest Rates 2022 : जाने कौन बैंक दे रहे हैं ?
Home Loan

Lowest Home Loan Interest Rates 2022 : जाने कौन बैंक दे रहे हैं ?

0 0
0 0
Read Time:5 Minute, 15 Second

Lowest Home Loan Interest Rates : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा मई से लगातार कहीं बार ब्याज दर बढ़ाई जा चुकी है वर्तमान में सितंबर 2022 में एक बार फिर से रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है जो अब 5.90% कर दिया है। आरबीआई के द्वारा रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद विभिन्न बैंकों द्वारा भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है। आईसीआईसीआई बैंक एवं एक्सिस बैंक के साथ-साथ अन्य गैर बैंकिंग हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां जैसे कि एचडीएफसी लिमिटेड एवं एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस सहित अन्य कई बैंकों के द्वारा Home Loan Interest Rates में समान अनुपात में वृद्धि की गई है।

5 Banks Offering Lowest Home Loan Interest Rates.

%% Lowest Home Loan Interest Rates 2022 : जाने कौन बैंक दे रहे हैं ?
Image Credit :- Economic Times Wealth

Home Loan Interest Rate 2022 : जाने प्रमुख बैंकों द्वारा दी जा रही है ब्याज दर ?

Home Loan Prepayment Charges क्या-क्या होते हैं ?

होम लोन का भुगतान दो भागों में किया जाता है, प्रिंसिपल अमाउंट एवं लोन राशि पर चुकाया गया ब्याज। यह दोनों कंपोनेंट आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सी और 24(बी) के तहत कर कटौती योग्य हैं।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के अनुसार, “Home Loan Prepayment Penalties Fees जिसका भुगतान आवेदक को अपनी लोन राशि का पूर्व भुगतान करने पर करना होता है। यह शुल्क मुख्यता बैंकिंग फर्म के द्वारा लागू किया जाता है, वित्तीय संस्थानों के द्वारा ब्याज की आय में कमी के कारण होने वाले वित्तीय नुकसान से खुद को बचाने के लिए होता है। लोन प्रदाताओं के द्वारा मुख्यता Prepayment Charges के रूप में बकाया मूल राशि का 2% से लेकर 4% तक शुल्क लिया जाता हैं।

Pre-EMI interest क्या है ?

कुछ बैंकों के द्वारा यह विशेष सेवा अपने ग्राहकों को दी जाती है कि वह उन किस्तों का चयन कर सकते हैं जो वह उस संपत्तियों के लिए भुगतान करना चाहते हैं जो अभी भी निर्माणाधीन हैं जब तक कि संपत्ति स्वामित्व के लिए तैयार नहीं हो जाती। ग्राहक द्वारा ब्याज के अतिरिक्त भुगतान की गई कोई भी राशि मूलधन के पुनर्भुगतान के लिए उपयोग की जाती है। ईएमआई का भुगतान जल्दी करने से, ग्राहक को होम लोन का भुगतान अधिक तेज़ी से करने मैं लाभ मिलता है। होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले, कृपया अपने बैंकर से पुष्टि करें कि यह विकल्प उपलब्ध है या नहीं।

आरबीआई के FAQ के अनुसार, “कभी-कभी आवास परियोजना के पूरा होने के चरणों के आधार पर होम लोन की किश्तों में वितरित किया जाता है। अंतिम डिसबर्समेंट लंबित होने पर, आपको केवल डिसबर्स लोन के हिस्से पर ही इंटरेस्ट का भुगतान करना पड़ सकता है। इस ब्याज को Pre-EMI interest कहा जाता है। EMI शुरू होने की तारीख तक प्रत्येक डिसबर्समेंट की तारीख से हर महीने Pre-EMI interest देय है।

क्या Pre-Payment of Home Loan की अनुमति है ?

“ज्यादातर बैंक के द्वारा आपको एकमुश्त लोन राशि का भुगतान समय से पहले करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, बहुत से बैंकों के द्वारा बकाया प्रिंसिपल अमाउंट पर 2-3% तक का प्रीपेमेंट चार्ज लिया जाता हैं। धन के कारणों एवं स्रोत के अनुसार प्रीपेमेंट पेनेल्टी भिन्न हो सकते हैं – यदि आप प्रीपेमेंट के लिए किसी अन्य बैंक से लोन प्राप्त करते हैं तो शुल्क आमतौर पर आपके स्वयं के स्रोतों से भुगतान करने की तुलना में अधिक होते हैं।

हालांकि, आप समय-समय पर अपने लोन खाते में अपनी EMI से अधिक राशि जमा कर सकते हैं और जब भी आपके पास धन उपलब्ध हो, अपने ब्याज के बोझ को कम कर सकते हैं। यदि आप समय-समय पर देय ईएमआई से अधिक जमा करते हैं तो अधिकांश बैंक प्री-पेमेंट पेनल्टी नहीं लेते हैं। Home Loan पर आरबीआई के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के अनुसार, कृपया Home Loan प्राप्त करते समय ऐसी शर्तों की जांच करें।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %